भारत में वीडियो बनाने के लिए Youtube एक बहुत ही लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है। आज के इस ब्लॉग में , मैं Youtube पर आपके कुछ गेमर्स, उनके सब्सक्राइबर्स और उनकी अनुमानित कमाई के बारे में बताऊंगा।
सभी कमाई SocialBlade ( सोशल ब्लेड ) के अनुसार है, इसलिए उनकी कमाई उनकी वास्तविक कमाई से अलग हो सकती है।
1. Techno Gamerz:
Image Credit: Youtube |
उज्जवल चौरसिया (जन्म: १२ जनवरी, २००२ आयु १९२०२१ को) जिसे ऑनलाइन टेक्नो गेमर्ज़ के नाम से जाना जाता है, भारत के सबसे बड़े गेमिंग YouTubers में से एक है। वह अपनी GTA V और Minecraft श्रृंखला के लिए सबसे अधिक जाने जाते हैं।
Career (व्यवसाय) :
उज्जवल ने 13 अगस्त, 2017 को अपना चैनल बनाया और मुख्य रूप से गेमिंग ट्यूटोरियल वीडियो पोस्ट किए। वह अपने भाई के फोन से वीडियो पोस्ट करता था और उसे एक सख्त शेड्यूल दिया जाता था ताकि उसका समय गेमिंग और पढ़ाई में बराबर हो सके।
उन्होंने 6 जनवरी, 2019 को अपने चैनल पर 100k सब्सक्राइबर तक पहुंच गए। उन्होंने 20 जनवरी, 2018 को 'उज्ज्वल' नाम से अपना दूसरा चैनल भी बनाया, जिस पर उन्होंने PUBG वीडियो पोस्ट किए और उन्हें समय-समय पर स्ट्रीम किया। अपना पहला GTA वीडियो पोस्ट करने के बाद, उनके चैनल ने घातीय वृद्धि देखी।
वह वीडियो दर्शकों द्वारा बहुत लोकप्रिय और पसंद किया गया था और इसे देखते हुए, उन्होंने श्रृंखला जारी रखी और अब तक GTA 5 के 92 एपिसोड पोस्ट किए। उनकी GTA श्रृंखला सबसे लोकप्रिय है - मुख्यतः क्योंकि उन्होंने खेल में अपनी कहानी खुद बनाई है। (कुछ मॉड के उपयोग के साथ।)
उज्जवल के GTA V वीडियो में से प्रत्येक को 5 मिलियन से अधिक बार देखा गया है, लेकिन यह केवल एक चीज नहीं है जिसे वह खेलते हैं। उनके द्वारा खेले जाने वाले कुछ अन्य खेल रेड डेड रिडेम्पशन 2 और माइनक्राफ्ट हैं।
Earning (कमाई ):
अनुमानित मासिक आय -- $68.7K - $1.1M
अनुमानित वार्षिक आय -- $824.2K - $13.2M
2. Mythpat:
Image Credit: Youtube |
मिथिलेश पाटनकर (जन्म: २४ जून, १९९८, २३ वर्ष की आयु २०२१ में), जिन्हें ऑनलाइन मायथपत के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय Minecraft और GTA YouTuber हैं जो YouTube पर कॉमेडी गेमिंग वीडियो पोस्ट करते हैं। Mythpat ने अपने YouTube करियर की शुरुआत शैक्षिक पोस्ट करके की थी
Carrer (व्यवसाय) :
Mythpat ने 30 जुलाई 2018 को अपना YouTube चैनल शुरू किया और उसी दिन उनका पहला वीडियो अपलोड किया गया। अपने चैनल की शुरुआत से ही, वह हमेशा अपलोड के साथ बने रहे। चूंकि वह मिमिक्री में अच्छा था, इसलिए वह लोकप्रिय लोगों की नकल करता था और वीडियो को मनोरंजक बनाता था।
शुरूआती दौर में वह पबजी, जीटीए वी और ग्रैनी खेलते थे। लेकिन, जैसे-जैसे उनके दर्शक बढ़े, उन्होंने अन्य गेम जैसे कि Minecraft, Fortnite, Human Fall Flat, आदि खेलना शुरू कर दिया। उन्होंने 21 जनवरी 2019 को 1,000 ग्राहकों को मारा और अगले 15 दिनों के भीतर, वह 10,000 ग्राहकों को हिट करने में सक्षम थे।
वीडियो, "डोरेमॉन और नोबिता न्यू ईयर पार्टी इन जीटीए 5 फनी मोड [हिंदी]" उनके चैनल पर उनका पहला वायरल वीडियो था। सिनचन का उनका GTA 5 मॉड वीडियो 1 मिलियन बार देखा जाने वाला उनका पहला वीडियो था।
10,000 सब्सक्राइबर होने के बाद उनका चैनल तेजी से बढ़ने लगा। 14 अप्रैल, 2019 को, उनके चैनल ने 100,000 ग्राहकों का मील का पत्थर हासिल किया। 28 फरवरी 2020 को उनके चैनल पर 1 मिलियन सब्सक्राइबर हो गए। वर्तमान में, उनके चैनल के कुल 1 बिलियन से अधिक वीडियो दृश्यों के साथ 62 लाख से अधिक ग्राहक हैं।
Earning (कमाई ):
अनुमानित मासिक आय $23.3K - $373.1K
अनुमानित वार्षिक आय $279.8K - $4.5M
3.CarryIsLive:
Image Credit: YouTube |
कैरी मिनाटी के नाम से लोकप्रिय अजय नागर, भारत के फरीदाबाद के एक भारतीय YouTuber और सपने देखने वाले हैं। वह अपने चैनल CarryMinati पर विभिन्न ऑनलाइन विषयों पर हास्य नाटकों और प्रतिक्रियाओं के लिए जाने जाते हैं। उनका दूसरा चैनल CarryisLive गेमिंग और लाइव स्ट्रीम के लिए समर्पित है।
Career (व्यवसाय) :
लोकप्रिय रूप से कैरीमिनाटी के रूप में जाना जाता है, नागर मुख्य रूप से लाइव गेमिंग के अलावा हिंदी भाषा के डिस गाने, व्यंग्यपूर्ण पैरोडी और कॉमेडी बनाने में शामिल है। नागर और उनकी टीम फरीदाबाद में अपने घर के बाहर वीडियो बनाती है।
नागर ने 10 साल की उम्र में यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट करना शुरू कर दिया था।[4] उनका मुख्य YouTube चैनल 2014 से सक्रिय है। 2014 में, चैनल का नाम AddictedA1 था और नागर गेम के प्रति अपनी प्रतिक्रियाओं के साथ रिकॉर्डेड वीडियो गेम फुटेज अपलोड करेगा। 2015 में, उन्होंने सनी देओल की नकल करते हुए काउंटर-स्ट्राइक: ग्लोबल ऑफेंसिव के गेमप्ले फुटेज को अपलोड करते हुए चैनल का नाम बदलकर कैरीडॉल कर दिया। बाद में चैनल का नाम बदलकर CarryMinati कर दिया गया। मई 2021 में, नागर ने एक बयान जारी कर कहा कि चैनल के 30 मिलियन से अधिक ग्राहक थे।
2017 की शुरुआत में, नागर ने CarryIsLive नाम से एक अतिरिक्त YouTube चैनल बनाया, जहां वह खुद वीडियो गेम खेलते हुए लाइव-स्ट्रीम करते हैं। जुलाई 2020 में उन्होंने इस चैनल पर एक लाइव स्ट्रीम की मेजबानी की, जिसमें असम और बिहार में बाढ़ पीड़ितों के लिए धन जुटाया गया।
2019 में, नागर को TIME पत्रिका द्वारा नेक्स्ट जनरेशन लीडर्स 2019 में 10वें स्थान पर सूचीबद्ध किया गया था, जो कि दस युवा लोगों की वार्षिक सूची है जो इनोवेटिव करियर का निर्माण करते हैं। अप्रैल 2020 में वह फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया का हिस्सा थे।
Earning (कमाई ):
अनुमानित मासिक आय $9K - $144.2K
अनुमानित वार्षिक आय $108.1K - $1.7M
0 Comments