भारतीय रेलवे के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य :
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• विश्व का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म भारत में गोरखपुर में है
• भारतीय रेलवे नेटवर्क पर दूरी और समय के मामले में सबसे लंबे समय तक चलने वाली ट्रेन है: विवेक एक्सप्रेस 4273 किमी की दूरी तय करती है
• भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली ट्रेन है: समझौता एक्सप्रेस
• भारत और बांग्लादेश के बीच चलने वाली ट्रेन है: मैत्री एक्सप्रेस
• भारतीय ट्रेन जिसने यूनेस्को से विश्व विरासत का दर्जा जीता: दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे
• भारतीय रेलवे प्रतिदिन लगभग 2.5 करोड़ यात्रियों का परिवहन करता है।
• डिब्रूगढ़ कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे लंबा रेल मार्ग है।
• भारत में सबसे धीमी ट्रेन मेट्टुपालयम ऊटी नीलगिरी पैसेंजर ट्रेन है।
• भारतीय रेलवे प्रणाली के सभी स्टेशनों में वेंकटनारसिम्हाराजुवरिपेटा रेलवे स्टेशन का नाम सबसे लंबा है।
• भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन: घूम रेलवे स्टेशन (पश्चिम बंगाल)।
• भारत में सबसे लंबा रेलवे पुल: वल्लारपदम ब्रिज, 4.62 किमी (केरल)
• भारत में सबसे लंबी रेलवे सुरंग (एशिया की दूसरी): पीर पंजाल रेलवे सुरंग 11.2 किमी (जम्मू और कश्मीर)
• भारतीय रेलवे में कुल क्षेत्र-17
• भारतीय रेलवे का नारा: राष्ट्र की जीवन रेखा
• भारत में सबसे तेज ट्रेन: नई दिल्ली-भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस भारत की सबसे तेज ट्रेन है। 150km/h . की अधिकतम गति
• भारत में सबसे धीमी ट्रेन: मेट्टुपालयम ऊटी नीलगिरि पैसेंजर जो 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है, सबसे तेज चलने वाली ट्रेन से 15 गुना धीमी है। चूंकि यह ट्रेन पहाड़ी क्षेत्र में चलती है, इसलिए गति सीमा का पालन करना पड़ता है
• एक ट्रेन द्वारा सबसे छोटी दूरी: नागपुर और अजनी स्टेशनों के बीच अनुसूचित सेवाएं एक दूसरे से सिर्फ 3 किमी दूर स्थित हैं।
• सबसे छोटा स्टेशन का नाम: इब, उड़ीसा में झारसुगुड़ा के पास और गुजरात में आणंद के पास ओड
• सबसे अधिक स्टॉप वाली ट्रेनें: एक एक्सप्रेस / मेल ट्रेन द्वारा अधिकतम स्टॉप का रिकॉर्ड हावड़ा-अमृतसर एक्सप्रेस 115 हॉल्ट के पास है।
• एक ही स्थान पर दो स्टेशन: श्रीरामपुर और बेलापुर महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में दो अलग-अलग स्टेशन हैं जो दोनों रेलवे मार्ग पर एक ही स्थान पर हैं लेकिन ट्रैक के विपरीत दिशा में हैं।
• सबसे शक्तिशाली लोकोमोटिव: भारी माल ढुलाई के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव डब्ल्यूएजी-9 भारतीय रेलवे के बेड़े में सबसे शक्तिशाली लोकोमोटिव है।
• इससे निकलने वाले सबसे अधिक मार्गों वाला जंक्शन: 7 मार्गों वाला मथुरा जंक्शन।
• एक स्टेशन पर सबसे अधिक समानांतर ट्रैक / तीन गेज: बांद्रा टर्मिनस और अंधेरी के बीच सात समानांतर ट्रैक - 10 किमी।
• सबसे व्यस्त स्टेशन: विजयवाड़ा जंक्शन 247 अनूठी ट्रेनों के साथ सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है।
• सबसे पुराना काम करने वाला लोकोमोटिव: भारतीय रेलवे में अभी भी काम करने की स्थिति में सबसे पुराना संरक्षित लोकोमोटिव है, फेयरी क्वीन जिसे 1855 में बनाया गया था। यह दुनिया का सबसे पुराना कामकाजी भाप इंजन है, जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह मिलती है और मार्च 2000 में इंटरनेशनल टूरिस्ट ब्यूरो, बर्लिन में हेरिटेज अवार्ड मिला
• श्रम बल: 1.4 मिलियन से अधिक कर्मचारियों के साथ, भारतीय रेलवे दुनिया का आठवां सबसे बड़ा वाणिज्यिक या उपयोगिता नियोक्ता है। यह भारत का सबसे बड़ा नियोक्ता भी है।
• रेलवे नेटवर्क: हालांकि यह आमतौर पर माना जाता है, भारत में दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क नहीं है। भारत लगभग चौथे स्थान पर आता है। अमेरिका, रूस और चीन के बाद रेलमार्ग का 65,000 किमी.
• भाप इंजन: देश में भाप इंजनों का निर्माण 1972 में बंद कर दिया गया था।
• भूमिगत रेलवे: सार्वजनिक उपयोग के लिए खोला गया पहला भूमिगत रेलवे कलकत्ता मेट्रो था।
• इलेक्ट्रिक ट्रेनें: पहला इलेक्ट्रिक कोच 3 फरवरी 1925 को बॉम्बे वीटी और कुर्ला स्टेशनों के बीच चला।
• कम्प्यूटरीकृत आरक्षण: कंप्यूटर सिस्टम के माध्यम से पहला आरक्षण नई दिल्ली में वर्ष 1986 में शुरू हुआ।
• पैलेस ऑन व्हील्स: 1982 के गणतंत्र दिवस पर शुरू होने पर भारतीयों को पैलेस ऑन व्हील्स लक्ज़री ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं थी।
• यात्री भार: भारतीय रेलवे (IR) प्रतिदिन 23 मिलियन से अधिक यात्रियों को ले जाता है जो शायद ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और तस्मानिया की पूरी आबादी से अधिक है। भारतीय रेलवे सालाना 421 अरब यात्रियों को फेरी लगाता है।
• ट्रेनों की कुल संख्या: भारतीय रेलवे हर दिन 19,000 ट्रेनें चलाती है। कुछ 12,000 ट्रेनें यात्रियों के लिए और 7,000 माल ढुलाई के लिए हैं।
• आवास की कक्षाओं की संख्या: 10 (1AC, 2AC, 3AC, 3AE, EC, CC, FC, SL, 2S, II-UR)
• भारतीय रेलवे की कुल बैठने की क्षमता: 5.06 मिलियन फ़िनलैंड या सिंगापुर की कुल आबादी को सभी भारतीय ट्रेनों के अंदर आसानी से बैठाया जा सकता है
• उच्चतम पूर्ण आय वाला क्षेत्र: उत्तर रेलवे (123.27 मिलियन)
• प्रति ट्रैक किलोमीटर यात्री व्यवसाय से उच्चतम आय वाला क्षेत्र: उत्तर मध्य रेलवे एनसीआर (5.4 मिलियन/किमी)
• फ्रेट लोडिंग और कुल व्यापार प्रति ट्रैक किलोमीटर से उच्चतम आय वाला क्षेत्र: पूर्वी तटीय रेलवे ईसीओआर (18.1 मिलियन/किमी, 20.1 मिलियन/किमी)
• उच्चतम प्रति व्यक्ति रेल मार्ग वाला राज्य किमी: आंध्र प्रदेश* (0.1 मीटर/व्यक्ति)
• सबसे कम प्रति व्यक्ति रेल मार्ग वाला राज्य किमी: केरल (0.03 मीटर/व्यक्ति)
• नवापुर का रेलवे स्टेशन 2 राज्यों में बना है; इसका एक आधा हिस्सा महाराष्ट्र में और दूसरा आधा गुजरात में है।
• भारतीय रेलवे के लगभग 50 साल पूरे होने के बाद ट्रेनों को शौचालय मिले।
• भारतीय रेलवे का एक शुभंकर है - भोलू, गार्ड हाथी।
• भारतीय रेलवे ने 1 दिसंबर, 2007 को विश्व एड्स दिवस पर एक जागरूकता अभियान ट्रेन शुरू की, जिसे रेड रिबन एक्सप्रेस कहा जाता है।
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